लक्ष्मी जी: शुक्रवार के दिन इस माला से जाप करने से होगा चमत्कार, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न और बन जाएंगे धनवान

मां लक्ष्मी का महत्व और पूजन विधि

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है। उनका महत्व अत्यधिक है क्योंकि वे न केवल भौतिक संपत्ति, बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक समृद्धि का भी प्रतीक मानी जाती हैं। मां लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में धन, वैभव, और सुख-समृद्धि का प्रवेश होता है। इसीलिए, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग विधिपूर्वक उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

मां लक्ष्मी, हिंदू धर्म की प्रमुख देवियों में से एक हैं। उन्हें धन, समृद्धि, वैभव और सौभाग्य की देवी माना जाता है। उनके आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि आती है और जीवन में आर्थिक समस्याओं का अंत होता है। मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग अनेक प्रकार के उपाय और साधन करते हैं, जिनमें से एक प्रमुख उपाय है शुक्रवार के दिन विशेष माला से जाप करना। ऐसा माना जाता है कि इस माला से जाप करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं।

शुक्रवार का महत्व

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से विशेष फल प्राप्त होता है। शुक्रवार को लक्ष्मी जी की पूजा करने से जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं होती। इस दिन मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करना अत्यधिक फलदायी माना जाता है। विशेष रूप से, शुक्रवार के दिन कुछ विशेष मालाओं का उपयोग करके मां लक्ष्मी का जाप करना बहुत ही प्रभावी माना जाता है।

माला का महत्व

माला का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। माला से मंत्र जाप करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और व्यक्ति का ध्यान भगवान में केंद्रित रहता है। माला की हर एक मणि एक जाप का प्रतीक होती है, जिससे जाप की गणना भी आसानी से की जा सकती है। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन विशेष प्रकार की माला का उपयोग किया जाता है।

विशेष माला

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन कमल गट्टे की माला से जाप करना अत्यंत शुभ माना जाता है। कमल गट्टे की माला का संबंध सीधे मां लक्ष्मी से होता है, क्योंकि कमल मां लक्ष्मी का प्रिय पुष्प है। कमल गट्टे की माला से जाप करने से मां लक्ष्मी बहुत शीघ्र प्रसन्न होती हैं और साधक को धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं।

कमल गट्टे की माला से जाप की विधि

शुक्रवार के दिन सुबह स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद एक साफ स्थान पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें। एक साफ आसन पर बैठकर दीपक जलाएं और धूप-दीप से मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा के बाद कमल गट्टे की माला लें और नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें:

ॐ श्रीं श्रीये नमः।

इस मंत्र का 108 बार जाप करें। जाप के दौरान मां लक्ष्मी की कृपा और आशीर्वाद की प्रार्थना करें।

जाप के लाभ

कमल गट्टे की माला से शुक्रवार के दिन मंत्र जाप करने से अनेक लाभ होते हैं। मां लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि आती है और आर्थिक समस्याओं का निवारण होता है। व्यापार में वृद्धि होती है और नौकरी में तरक्की मिलती है। इसके अलावा, जीवन में सौभाग्य और शांति का वास होता है।

मां लक्ष्मी की पूजा के अन्य उपाय

मंत्र जाप के अलावा, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ अन्य उपाय भी किए जा सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख उपाय हैं:

  1. दीपदान: शुक्रवार के दिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाएं। यह बहुत ही शुभ माना जाता है और इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
  2. कनकधारा स्तोत्र का पाठ: आदिशंकराचार्य द्वारा रचित कनकधारा स्तोत्र का पाठ भी शुक्रवार के दिन करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।
  3. दान: शुक्रवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान देना बहुत ही पुण्यकारी माना जाता है। इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में धन की वृद्धि होती है।

मां लक्ष्मी के अन्य मंत्र

कमल गट्टे की माला से जाप करने के अलावा, मां लक्ष्मी के अन्य मंत्रों का जाप भी अत्यंत लाभकारी होता है। कुछ प्रमुख मंत्र निम्नलिखित हैं:

  1. ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः।
  2. ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्म्यै नमः।
  3. ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा।

इन मंत्रों का नियमित जाप करने से भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है।

निष्कर्ष

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार का दिन विशेष महत्व रखता है। इस दिन कमल गट्टे की माला से मंत्र जाप करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और साधक को धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं। इसके अलावा, दीपदान, कनकधारा स्तोत्र का पाठ और दान करने से भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। नियमित रूप से मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना और मंत्र जाप करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती और साधक सुख-समृद्धि का अनुभव करता है।

मां लक्ष्मी की कृपा हम सब पर बनी रहे और हमारे जीवन में सदैव सुख-समृद्धि का वास हो, इसी कामना के साथ जय मां लक्ष्मी!

x
Scroll to Top
Verified by MonsterInsights